भले ही दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 की सूची में भारत की किसी कंपनी का नाम न रहा हो, लेकिन दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड 2022 में चार आईटी सेवाओं वाली कंपनियों का नाम शामिल हुआ, उन्होंने वैश्विक स्तर पर खुद को मजबूती से स्थापित किया है। जिनमें टाटा कन्सल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने दूसरा स्थान प्राप्त किया साथ ही इंफोसिस ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दुनिया के उत्कृष्ट ब्रांड आईबीएम को भी पीछे छोड़ दिया।
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दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड 2022 की सूची (World’s 10 Most Valuable IT Brands 2022 List)-
Sr. No. | ITBrand | Country | Value |
1. | एक्सेंचर (Accenture) | संयक्त राज्य अमेरिका (USA) | $36,190 मिलियन(M) |
2. | टीसीएस (TCS) | भारत (India) | $16,786 मिलियन(M) |
3. | इंफोसिस (Infosys) | भारत (India) | $12,777 मिलियन(M) |
4. | आईबीएम (IBM Consulting) | संयक्त राज्य अमेरिका (USA) | $10,582 मिलियन(M) |
5. | कॉग्निज़ेंट (Cognizant) | संयक्त राज्य अमेरिका (USA) | $8,735मिलियन(M) |
6. | केपजेमिनी (Capgemini) | फ्रांस (France) | $8,166 मिलियन(M) |
7. | विप्रो (Wipro) | भारत (India) | $6,364 मिलियन(M) |
8. | एचसीएल (HCL) | भारत (India) | $6,102 मिलियन(M) |
9. | एनटीटी डाटा (Ntt Data) | जापान (Japan) | $5,760 मिलियन (M) |
10. | फुजित्सु (Fujitsu – IT Services) | जापान (Japan) | $3,950 मिलियन(M) |
* source- Brand Finance IT service ranking
भारतीय ब्रांड जिन्होंने दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड 2022 की सूची में जगह बनाई-
1- टीसीएस (TCS) : Tata Consultancy Services
ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट में 16.786 बिलियन डॉलर मूल्य के साथ आईटी सेवा क्षेत्र में TCS दुनिया का दूसरा और दक्षिण एशिया में सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है। टीसीएस ने ब्रांड वैल्यू बढ़ाने पर लगातार काम किया है और इसमें बड़े ब्रांड के प्रायोजन में निवेश शामिल है। इसने न केवल दुनिया भर में अपने व्यवसाय संचालन को विकसित करने के लिए COVID-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का सफलतापूर्वक प्रबंधन किया, बल्कि ब्रांड साझेदारी और खेल प्रायोजन के साथ गति भी बनाए रखी है।
2- इंफोसिस (Infosys) :
Infosys ने इस साल रैंकिंग में अन्य सभी ब्रांडों के बीच ब्रांड वैल्यू में सबसे तेज वृद्धि देखी है। यह 52% की वृद्धि के साथ 12,777 मिलियन डॉलर होने के बाद अब दुनिया का तीसरा सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांड बन गया है। इसी के साथ इंफोसिस, पिछली साल दूसरे स्थान पर रहे आईबीएम ब्रांड से एक पायदान ऊपर आ गई जो इस बार चौथे स्थान पर खिसक गई।
3- विप्रो (Wipro) :
जहां COVID-19 महामारी के दौरान डिजिटल परिवर्तन में तेजी आई, वहीं Wipro के प्रदर्शन ने मजबूत राजस्व और ब्रांड मूल्य में वृद्धि की, जिसके चलते आज यह दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड की सूची में सातवें स्थान पर आ गई है। भारत के बैंगलोर शहर में स्थित इस समूह का ब्रांड मूल्य 6,364 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 48% की वृद्धि हुई है। वर्ष 2021 में विप्रो के शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर थे।
4- एचसीएल (HCL) :
इसबार HCL का ब्रांड मूल्य $6,102 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो पिछले एक साल में 10% अधिक रहा। इसी के साथ एचसीएल, दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड में आठवें स्थान पर काबिज है। इस ब्रांड ने दूरसंचार, जीवन विज्ञान, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में 58 परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किए हैं। ब्रांड ने घोषणा की कि उसका राजस्व सालाना 2.4% बढ़कर कुल 10.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।
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