दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 {Updated} – कई नामी ब्रांड हैं इस लिस्ट में

ब्रांड डायरेक्ट्री (Global 500) द्वारा, एक नई शोध रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 में भी अमेरिकी कंपनी Apple सबसे मूल्यवान ब्रांड (brand) बनी हुई है। इसके अलावा, इसी लिस्ट के टॉप10 में अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की सात और चीन (China) की दो कंपनियों का दबदबा रहा है। मगर रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के टॉप 10 ब्रांड्स में एक भी भारतीय कंपनी नहीं है, आइए जानते हैं दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 और उन कंपनियों के बारे में।

note- ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 के अनुसार दुनिया की सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड 2022 की सूची में भारत की टाटा कन्सल्टेंसी सर्विसेज (TCS) दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी मूल्यवान बन चुकी है।

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022

Brand Finance : Top 10 most valuable brands in the World 2022

#1- एप्पल (Apple)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022

मुख्यलाय- क्यूपर्टिनो (Cupertino), कैलिफ़ोर्निया (California), संयुक्त राज्यअमेरिका (USA)
मूल्य- 355,080 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी
उत्पाद- पर्सनल कंप्यूटर और टैबलेट, मोबाइल फोन, ऑडियो प्लेयर और अन्य

आज, Apple दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड है। जिसकी स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव वोज्नियाक(Steve Wozniak), रोनाल्ड वेन (Ronald Wayne) और स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) ने की थी। शुरूआत में वे तीनों घरेलू कंप्यूटरों की असेंबली और पीसी के मालिकाना मॉडल के उत्पादन में लगे हुए थे। लेकिन उन्हें सबसे बड़ी सफलता, उनके अपने मोबाइल उत्पादों को दुनिया के सामने पेश करने पर मिली। रेटिंग एजेंसियों के विशेषज्ञों द्वारा इसका मूल्य 355,080 मिलियन अमेरिकी डॉलर आंका गया है जो पिछले साल की तुलना में 35% अधिक है।

इसके उत्पादों की रेंज बहुत व्यापक है जिसमें स्मार्टवॉच, कंप्यूटर और लैपटॉप(MacBook), टैबलेट(iPad), स्मार्टफोन(iPhone) और अन्य शामिल हैं। हालांकि, ऐप्पल के गैजेट्स की लोकप्रियता की पहचान, उच्च गुणवत्ता, स्टाइलिश डिजाइन और स्टीव जॉब्स द्वारा किया गया एक शानदार मार्केटिंग प्रोग्राम के कारण है। आज कंपनी के दुनिया भर में हजारों कार्यालय, ब्रांड स्टोर और सेवा केंद्र हैं, जिनमें लगभग 147,000 कर्मचारी हैं।

#2- अमेज़ॅन (Amazon)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022

मुख्यलाय- सिएटल (Seattle), वाशिंगटन (Washington), संयुक्त राज्यअमेरिका (USA)
मूल्य- 350,273 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- खुदरा(Retail) व्यापार
उत्पाद- सभी प्रकार के उपयोगी वस्तुएँ खरीदने के लिए  ऑनलाइन प्लेटफॉर्म

Amazon आज दुनिया के सबसे अमीर ब्रांड में से एक है। यह इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के सामान बेचने और वितरित करने वाली सबसे बड़ी अमेरिकी रिटेल कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 1994 में जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने की थी। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के रूप में अमेज़ॅन की वेबसाइट का उपयोग करके इंटरनेट उपयोगकर्ता, आपूर्तिकर्ता और निर्माता अपने दम पर कोई भी सामान बेच सकते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले सामानों, कम कीमतों, शीघ्र वितरण और विस्तृत वर्गीकरण के कारण इस सेवा की लोकप्रियता बढ़ रही है। समग्र अनुमानों के अनुसार, कंपनी हर साल 1 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देती है और इसका वार्षिक कारोबार लगभग $400 बिलियन का है, जो इसे दुनिया के सबसे सफल ब्रांडों में से एक बनाता है।

इसे भी पढ़ें 👉 दुनिया के 10 सबसे ज्यादा अरबपतियों {Billionaires} वाले देश Latest

#3- गूगल (Google)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022

मुख्यलाय- माउंटेन व्यू (Mountain View), कैलिफ़ोर्निया (California) संयुक्त राज्यअमेरिका (USA)
मूल्य- 263,425 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- इंटरनेट
उत्पाद- सर्च इंजन, इंटरनेट सेवाएँ

विशेषज्ञों का अनुमान है कि Google का मूल्य 263,425 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो इसे दुनिया का तीसरा सबसे महंगा ब्रांड बनाता है। चूंकि यह इंटरनेट पर सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है इस वजह से वैश्विक नेटवर्क के लगभग सभी उपयोगकर्ता Google को जानते हैं। इस कंपनी की स्थापना 1993 में सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) और लैरी पेज (Larry Page) ने की थी। यह खोज सेवा प्रदान करता है जो प्रतिदिन अरबों प्रश्नों को संसाधित करता है। अपने उन्नत खोज इंजन के कारण, Google निर्माता इंटरनेट पर सबसे शक्तिशाली विज्ञापन समुच्चय में से एक को लागू करने में कामयाब रहे, जो कंपनी के लिए राजस्व का सबसे बड़ा हिस्सा उत्पन्न करता है।

हालाँकि, सर्च इंजन ही कंपनी का एकमात्र उत्पाद नहीं है। उदाहरण के लिए, Google वर्तमान में अपने स्वयं के निर्मित मोबाइल गैजेट्स जारी करता है, उनके साथ काम करने के लिए सॉफ़्टवेयर (Android OS) बनाता है और Gmail, Google Map, Google AdWords इत्यादि जैसी कई लोकप्रिय इंटरनेट सेवाओं का स्वामी है। इसके अलावा यह कंपनी Alphabet Inc. प्रोजेक्ट को लगातार विकसित कर रही है। इसलिए, यह कहना उचित होगा कि इतनी निरंतर वृद्धि के साथ Google दुनिया के सबसे बड़े ब्रांडों में से एक है।

#4- माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022

मुख्यलाय- रेडमंड (Redmond), वाशिंगटन (Washington), संयुक्त राज्यअमेरिका (USA)
मूल्य- 184,245 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- सॉफ्टवेयर विकास
उत्पाद- माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, एक्सबॉक्स

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन की स्थापना 1975 में बिल गेट्स (Bill Gates) ने की थी। उस समय, माइक्रोसॉफ्ट पहला सॉफ्टवेयर डेवलपर था जिसने पर्सनल कंप्यूटर (PC) के लिए पैकेज्ड सॉफ्टवेयर का उपयोग करने का सुझाव दिया था, जिससे इसका अनुभव उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूल और सहज हो गया। सॉफ्टवेयर और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, इसकी वास्तविक सफलता थी क्योंकि इसने सामान्य उपयोगकर्ताओं को आसानी से कंप्यूटर के उपयोग में महारत हासिल करने की अनुमति दी थी। इस प्रणाली ने कंपनी को अविश्वसनीय सफलता और भारी मुनाफा दिलाया जिस कारण यह वर्तमान में दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों में से एक है।

आज माइक्रोसॉफ्ट PC सॉफ्टवेयर बाजार में भी अग्रणी कंपनियों में से एक है। यह नई पीढ़ी के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस नामक दस्तावेजों के साथ काम करने के लिए अनुप्रयोगों का सेट और कई अन्य सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जारी करता है। इसके अलावा, Microsoft अपने स्वयं के मोबाइल उपकरणों और सहायक उपकरणों, वीडियो, ऑडियो और कार्यालय उपकरणों का उत्पादन करता है।

#5- वॉल-मार्ट (Walmart)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 {Updated} - कई नामी ब्रांड हैं इस लिस्ट में

मुख्यलाय- बेंटनविल (Bentonville), अर्कांसस (Arkansas), संयुक्त राज्यअमेरिका (USA)
मूल्य- 111,918 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- खुदरा(Retail)
उत्पाद- सुपरमार्केट, सुपरस्टोर

Walmart, बहुत ही पुरानी कंपनी है जिसकी स्थापना सैम वाल्टन (Sam Walton) द्वारा 1962 में की गई थी। उस समय सुपरमार्केट की अवधारणा पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में फल फूल रही थी। लेकिन प्रतिस्पर्धा से बचाने के लिए इसने ग्रामीण क्षेत्रों में शुरुआती विकास पर ध्यान केंद्रित किया। कंपनी को जैसे-जैसे सफलता मिलती गई उसने अपने क्षेत्र का भी विस्तार किया। बाद में, ग्रॉसरी और मर्चेंडाइज़ सुपरसेंटर खोलने के एक दशक के भीतर, वॉल-मार्ट संयुक्त राज्य में सबसे बड़े ग्रॉसर्स में से एक बन गया था। सुपरमार्केट का प्रसार विकसित देशों में लागत कम करने और विपणन के पैटर्न को सरल बनाने की प्रवृत्ति का हिस्सा रहा है। और इस मामले में आज वॉल-मार्ट संयुक्त राज्य का एक उत्कृष्ट ब्रांड है जहां स्वयं सेवा के आधार पर संचालित बड़े खुदरा स्टोर, किराने का सामान, ताजा उपज, मांस, बेकरी, डेयरी उत्पाद आदि बिकते हैं।

इसे भी पढ़ें 👉 भारत में बच्चों के लिए Top 10 best shampoo 2022

#6- सैमसंग (Samsung)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 {Updated} - कई नामी ब्रांड हैं इस लिस्ट में

मुख्यलाय- ग्योंगगी-डो (Gyeonggi-do), सुवन (Suwon), दक्षिण कोरिया (South Korea)
मूल्य- 107,284 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- इलेक्ट्रॉनिक्स
उत्पाद- इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरण, विमान इंजीनियरिंग, वित्त, रसायन और मनोरंजन

सैमसंग को विश्व स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता के रूप में जाना जाता है। इस कंपनी की स्थापना 1938 में दक्षिण कोरिया में हुई थी। 1969 में Sanyo का सैमसंग में विलय हो गया, जिसने सैमसंग समूह को जन्म दिया और मार्केटिंग दृष्टिकोण व कंपनी के मिशन को बदल दिया। 1980 में, सैमसंग ने अपने ब्रांड के एयर कंडीशनर के मॉडल बाजार में पेश किए थे। यह यूरोपीय जलवायु उपकरणों और एशियाई बाजारों में सफल विकास की शुरुआत थी। इसके बाद 1983 में सैमसंग कंपनी ने पर्सनल कंप्यूटर का उत्पादन शुरू किया। इसने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण की श्रेणी में फोर्ब्स ग्लोबल अवार्ड भी जीता। 1990 के दशक की शुरुआत तक कंपनी ने मोबाइल फोन विकास शुरू कर दिया था। आज सैमसंग मोबाइल फोन उत्पादन के मामले में भी विश्व स्तर पर एक उत्कृष्ट कंपनी है।

#7- फेसबुक (Facebook)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 {Updated} - कई नामी ब्रांड हैं इस लिस्ट में

मुख्यलाय- मेनलो पार्क (Menlo Park), कैलिफ़ोर्निया (California), संयुक्त राज्यअमेरिका (USA)
मूल्य- 101,201 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- इंटरनेट
उत्पाद- सोशल नेटवर्क

अपनी अपार लोकप्रियता के बावजूद, Facebook का ग्राफ 2021 की शुरुआत में गिर गया था लेकिन जल्दी ही इसने अपनी स्थिति वापस प्राप्त की। फेसबुक को फरवरी 2004 में मार्क जुकरबर्ग (Mark Zukerberg) द्वारा विकसित किया गया था। फेसबुक सोशल नेटवर्क को वर्तमान में हर दिन 2 अरब से अधिक लोगों द्वारा विजिट किया जा रहा है। आज फेसबुक ऑनलाइन विज्ञापन की बदौलत $38 बिलियन से अधिक का शुद्ध वार्षिक लाभ अर्जित करता है। हाल ही में जुकरबर्ग ने इसका एक नया नाम मेटा (meta) रखा है।

इसे भी पढ़ें 👉 Metaverse क्या है? – दुनिया बदल देने वाली तकनीकी

#8- इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (ICBC)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 {Updated} - कई नामी ब्रांड हैं इस लिस्ट में

मुख्यलाय- बीजिंग (Beijing), चीन (China)
मूल्य- 75,119 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- बैंकिंग, वाणिज्य और निवेश
उत्पाद- औद्योगिक, व्यावसायिक बैंकिंग सेवाएँ, इंश्योरेंस इत्यादि

ICBC, चीन की एक बहुराष्ट्रीय बैंकिंग कंपनी है। इसकी स्थापना 1 जनवरी 1984 को एक लिमिटेड कंपनी के रूप में हुई थी। वित्तीय स्थिरता बोर्ड द्वारा इसे व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंक माना जाता है। वर्ष 2013 में यह चीन के वित्त मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई पूंजी के साथ, एक हजार वैश्विक बैंकों में सबसे बड़ी बैंकिंग कंपनी थी। 2012 से 2019 तक हर साल द बैंकर की शीर्ष 1000 विश्व बैंकों की रैंकिंग में पहले स्थान पर था और 2019 फोर्ब्स ग्लोबल 2000 के दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनी सूची में पहला स्थान प्राप्त किया। $75,119 मिलियन के साथ यह कंपनी दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 की सूची में आठवें स्थान पर है।

इसे भी पढ़ें 👉 What is Share Market। शेयर मार्केट क्या है ?। कैसे शुरुआत करें

#9- हुआवेई (Huawei)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 {Updated} - कई नामी ब्रांड हैं इस लिस्ट में

मुख्यलाय- शेन्ज़ेन (Shenzhen), चीन (China)
मूल्य- 71,233 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलिकॉम, AI इत्यादि
उत्पाद- ब्रॉडबैंड, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर इत्यादि

Huawei, एक चीनी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो दूरसंचार उपकरण, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और विभिन्न स्मार्ट उपकरणों को डिजाइन, विकसित और विक्रय करता है। इसकी स्थापना 1987 में, रेन झेंगफेई (Ren Zhengfei) ने की थी। शुरुआत में फोन स्विच के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए, हुआवेई ने दूरसंचार नेटवर्क के निर्माण, चीन के अंदर और बाहर उद्यमों को परिचालन और परामर्श सेवाएं और उपकरण प्रदान करने के लिए अपने व्यवसाय का विस्तार किया था। धीरे-चीरे इस कंपनी ने अपने उत्पादों और सेवाओं को 170 से अधिक देशों और क्षेत्रों में तैनात किया। जुलाई 2020 में, हुआवेई, सैमसंग और एप्पल को पीछे छोड़ते हुए पहली बार दुनिया में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड (शिप किए गए फोन की संख्या में) बन गया था।

वैसे तो हुआवेई का स्मार्टफोन व्यवसाय अमेरिकी प्रतिबंधों से बुरी तरह प्रभावित हुआ था, लेकिन इसने घरेलू प्रौद्योगिकी कंपनियों और R&D दोनों में भारी निवेश के साथ-साथ सभी सेवाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करके सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की। उसके बाद 29% की वृद्धि के साथ 71,233 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कीमत हासिल कर, दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 में अपना स्थान पुनः प्राप्त कर लिया।

#10- वेरिज़ोन (Verizon)

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 {Updated} - कई नामी ब्रांड हैं इस लिस्ट में

मुख्यलाय- न्यू जर्सी (New Jersey), संयुक्त राज्यअमेरिका (USA)
मूल्य- 69,639 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उद्योग- टेलिकम्युनिकेशन
उत्पाद- संचार सेवा, वायरलेस ब्रॉडबैंड नेटवर्क इत्यादि

Verizon एक अमेरिकी वायरलेस नेटवर्क ऑपरेटर है जो पहले वेरिज़ोन वायरलेस के नाम से वेरिज़ॉन कम्युनिकेशंस के एक अलग डिवीजन के रूप में संचालित होता था। इसकी स्थापना 2000 में अमेरिकी दूरसंचार फर्म बेल अटलांटिक के एक संयुक्त उद्यम के रूप में हुई थी, जो जल्द ही वेरिज़ॉन कम्युनिकेशंस और ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी वोडाफोन बन गई। 2014 में कंपनी में वोडाफोन की 45 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के बाद वेरिज़ॉन कम्युनिकेशंस एकमात्र मालिक बन गया। यह एक 4G LTE नेटवर्क संचालित करता है जो अमेरिका की 95 प्रतिशत से अधिक आबादी को कवर करता है। वेरिज़ोन वायरलेस विभिन्न उपकरणों के माध्यम से मोबाइल फोन सेवाएं प्रदान करता है। आज यह USA में सबसे बड़ा वायरलेस कैरियर है। Verizon Wireless ने 2015 में ही घोषणा की थी कि वह 5G नेटवर्क विकसित कर रहा है।

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांड 2022 की सूची (List of world’s top 10 most valuable brands 2022)-

 स्थान (rank) ब्रांड (brand) देश (country) मूल्य (value)
1. एप्पल (Apple) संयुक्त राज्यअमेरिका (United States of America) $355,080 मिलियन(M)
2. अमेज़ॅन (Amazon) संयुक्त राज्यअमेरिका (United States of America) $350,273 मिलियन(M)
3. गूगल (Google) संयुक्त राज्यअमेरिका (United States of America) $263,425 मिलियन(M)
4. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) संयुक्त राज्यअमेरिका (United States of America) $184,245 मिलियन(M)
5. वॉल-मार्ट (Walmart) संयुक्त राज्यअमेरिका (United States of America) $111,918 मिलियन(M)
6. सैमसंग (Samsung) दक्षिण कोरिया (South Korea) $107,284 मिलियन(M)
7. फेसबुक (Facebook) संयुक्त राज्यअमेरिका (United States of America) $101,201 मिलियन(M)
8. इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (ICBC) चीन (China) $75,119 मिलियन(M)
9. हुआवेई (Huawei) चीन (China) $71,233 मिलियन(M)
10. वेरिज़ोन (Verizon) संयुक्त राज्यअमेरिका (United States of America) $69,639 मिलियन(M)

* source- Brand Finance Global 500

इन्हें भी पढ़ें 👇

related contents जिन्हें इस लेख के माध्यम से कवर किया गया है –

Top 10 most valuable brands 2022 hindi, the world’s most valuable brands market value companies, top brand value companies, 2022 में शीर्ष 10 दुनिया के सबसे मूल्यवान ब्रांड, Top 10 brands in the world, top 10 most valuable brands hindi me, Most valuable brand in the world 2022, दुनिया की सबसे महंगी कंपनियाँ 2022

अपना प्रश्न पूछें या सलाह दें

%d bloggers like this: